सरकारी वकील कैसे बने 2023 | Sarkari vakil kaise bane 2023

सरकारी वकील कैसे बने 2023 नमस्कार साथियों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताना चाहते हैं कि वकील कैसे बने और वकील के लिए आपको कौन-कौन से कोर्स की आवश्यकता होगी आइए जानते हैं आज की इस पोस्ट में।

सरकारी वकील कैसे बने |

सरकारी वकील कैसे बने 2023 सबसे पहले आपको 10वीं और 12वीं में अच्छे नंबरों से आपको पास होना जरूरी है क्योंकि सरकारी वकील के लिए आवेदन करने के लिए 10वीं और 12वीं की मार्कशीट की आवश्यकता होती है।

सरकारी वकील बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी डिग्री कॉलेज में अपना एडमिशन करवाना होगा फिर डिग्री कॉलेज में एडमिशन होने के बाद आपको 1 डिग्री करनी होगी जिसका नाम LLB है यह डिग्री 3 साल की होती है एलएलबी डिग्री का महत्व है

कि आप वकील हैं फिर आपको कंपटीशन की तैयारी करनी होगी जिससे आप सरकारी वकील भी हो सकते हैं एलएलबी डिग्री मैं आपको इतिहास के बारे में और अन्य विषयों के बारे में बताएं जाएगा फिर आपकी एलएलबी 3 साल में पूरी हो जाएगी फिर आप एक साधारण वकील के तौर पर काम कर सकते हैं

जैसे कि किसी भी जिले के कोर्ट में जज के सामने वकालत करना यदि आपको सरकारी वकील बनना है तो आपको कंपटीशन की तैयारी करने के बाद एक और आवेदन फिल करना होता है उस आवेदन में आपकी एलएलबी डिग्री भी लगती है और यह फार्म आपने निकाल लिया तो आप सरकारी वकील के लिए चुने जाएंगे।

सरकारी वकील का आवेदन कैसे भरें |

सरकारी वकील कैसे बने 2023 का आवेदन भरने के लिए सबसे पहले आपको 10वीं और 12वीं की मार्कशीट की आवश्यकता होना जरूरी है आपको सरकारी वकील के लिए आवेदन जब आ जाएगा जब आपकी उम्र 21 साल से लेकर 35 साल तक होने जरूरी है 35 साल के बाद आप सरकारी वकील का फार्म नहीं भर सकते।

सरकारी वकील कैसे बने 2023 – 35 साल के बाद आप इसलिए फॉर्म नहीं भर सकते कि आपकी उम्र निकल चुकी है लेकिन आपने 21 वर्ष की उम्र में आप ने फार्म निकाल लिया।

आप एक साधारण वकील बन गए फिर आप 35 साल के बाद रिटायर्ड नहीं होगे क्योंकि आपने तो 21 वर्ष में फार्म निकाल लिया था 35 साल के बाद कोई भी आदमी सरकारी वकील के लिए आवेदन नहीं कर सकता एवं साधारण वकील के लिए आवेदन नहीं कर सकता।

अगर किसी ने भी अपने डॉक्यूमेंट नकली बनवा लिए है और वह पुलिस के हाथों लग गया तो उस पर करी कार्रवई की जाएगी और जेल भी हो सकती है इसलिए कोई नकली डॉक्यूमेंट ना बनवाएं।

आवेदन भरने के लिए सबसे पहले आपको लॉ की डिग्री होना जरूरी है क्योंकि सरकारी वकील का आवेदन भरने के लिए आपको आवेदन में अपनी डिग्री की फोटो देना जरूरी है।

10के के बाद आपको विज्ञान विषय से पढ़ना जरूरी है क्योंकि आवेदन फॉर्म के समय आप से पूछा जाता है कि आप किस विषय से पढ़े हैं और आप के विषय में कितने कितने नंबर आए हैं इसलिए सरकारी वकील बनने से पहले आपको साइंस (science) वर्ग से पढ़ना जरूरी है।

सरकारी वकील की सैलरी कितनी होती है |

सरकारी वकील कैसे बने 2023 हम आपको बताते हैं कि सरकारी वकील की की सैलरी कितनी होती है और यह है कैसे प्राप्त की जाती है और सरकारी वकील की सैलरी 50000 और 100000 के बीच में होती है जो सरकार सरकारी वकील के अकाउंट में भेजी जाती है।

सरकारी वकील की सैलरी इतनी होती है जिसका केस है वह भी सरकारी वकील को पैसा देता है क्योंकि सरकारी वकील को बाय पैसा नहीं देगा तो सरकारी वकील अच्छे से जज के सामने डॉक्यूमेंट नहीं दिखाएगा इसलिए जिसका केस भी होता है वह भी थोड़े से पैसे सरकारी वकील को देता है।

जानकारी पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

मैं आशा करता हूं कि हमारी पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने दो दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट भी कर रही है धन्यवाद।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *