Endoplasmic Reticolam kya hai | अंत द्रव्य जालिका क्या है | ER ke 3 prakar

Endoplasmic Reticolam kya hai नमस्कार साथियों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताना चाहते हैं कि ERक्या है और ER कितने प्रकार की हैं और ER के कार्य  क्या  हैं आइए जानते हैं आज की पोस्ट में।

Endoplasmic Reticolam kya hai (अंत द्रव्य जालिका क्या है)

Endoplasmic Reticolam kya hai कोशिका द्रव्य के कोशिका द्रव में कलाओं का एक जटिल जाल पाया जाता है जिसे ER कहते हैं Eukaryotic cells (अंत द्रव्य जालिका ) मैं पाए जाने वाले सबसे बड़ी कलाएं होती हैं A1 और केंद्रक कला तथा दूसरी ओर कोशिका कला से जुड़ी होती हैं इनकी खोज 1945 के आर पोर्टर ने एक रक्त कोशिका में किया और इन्हें ER नाम दिया।

सामान्यता यूकैरियोटिक कोशिका में यार पाई जाती हैं कोशिका के कोशिका द्रव में सप्ताह परस्पर हथेली युक्त छोटी असंग शाखाओं का नलिका जाली का आतंक फैला रहता है यह सबसे बड़ी बंदियां होती हैं इनके माता अनुसार यह दिल्ली का निर्मित आसन बालिकाओं का जाल है ए दिल लिया जीव द्रव कलाओ के समकक्ष होती हैं।

Endoplasmic Reticolam (अंत द्रव्य जालिका ) की सरंचना

इनकी संरचना तीन भागों में होती है।
1 सिस्तरनी
2 नली काय
3 पुतिकाय

Endoplasmic Reticolam ( अंत द्रव्य जालिका ) की पहले सरंचना

1 सिस्तरनी

Endoplasmic Reticolam kya hai | अंत द्रव्य जालिका क्या है | ER ke 3 prakar
Endoplasmic Reticolam kya hai | अंत द्रव्य जालिका क्या है | ER ke 3 prakar

ए लंबी चपटी थैली घुमा तथा आशा एक्वित पतली खाए हैं होती है समांतर क्रम में व्यवस्थित होती हैं जिनका व्यास 40-50 mm होता हैं घुरदारे ER का निर्माण सिस्तरनी के द्वारा होता है इस पर राइर्वों फॉरेन नामक प्रोटोन की सहायता से राइबोसोम के कर जुड़े होते हैं इसे इसी कारण खुरदरी कहते हैं।

2 नली काय

Endoplasmic Reticolam kya hai | अंत द्रव्य जालिका क्या है | ER ke 3 prakar

ए अनिश्चित साकेत एवं नालीका कार संरचना है एक केंद्र के समीप से निकलती हैं इनका व्यास 50-100 mm होता हैं राइबोसोम की अनुपस्थिति के कारण इनसे चिकनी ER का निर्माण होता है जिसे हम चिकनी ER कहते हैं।

3 पुतिकाय

Endoplasmic Reticolam kya hai | अंत द्रव्य जालिका क्या है | ER ke 3 prakar

एक ए गोलाकार या अंडाकार होती हैं एक कोशिका द्रव में युक्त रूप से पाई जाती है उनमें राइबोसोम नहीं पाए जाते हैं उनका व्यास 25-500 mm तक होता है चिकनी में अधिक पाई जाती हैं।

ER ke 3 prakar

Endoplasmic Reticolam kya hai राइबोसोम की उपस्थिति के आधार पर ER दो प्रकार की होती हैं।

1 चिकनी याद कणिका रहित अंत द्रव्य जालिका  (ER)

एनिमल राइबोसोम अनुपस्थित होते हैं जिसके कारण इनकी भित्ति चिकनी होती है ए प्रोटीन उपापचय में भाग नहीं लेते हैं इनके लिपट तथा स्टेरॉयड का संश्लेषण होता है।

2 खुरदुरे अंत द्रव्य जालिका  (ER)

उनका निर्माण कराया सिस्टम से होता है राइबोसोम की अनुपस्थिति के कारण एवं खुरदरी होती हैं उन कोशिकाओं में पाई जाती हैं जिनमें प्रोटीन का संश्लेषण होता है।

3. साकर्मी अंत द्रव्य जालिका

अंतर द्रव्य जालिका में रासायनिक दृष्टि से 30 से 50 परसेंट लिपि टेस्ट होते हैं इनके लगभग 70 परसेंट फास्फोलिपिड्स श्रेणी के होते हैं जिनमें प्रमुख फांसपोले पेट से दो प्रकार के होते हैं।

Endoplasmic Reticolam कार्य

1.  ERकोशिका में एक कंकाल ढांचे के रूप कोलायड़ी मैट्रिक्स को आंतरिक सहारा प्रदान करता है

2. इसकी कला पर भी बाय प्रोटीन पाए जाते हैं इसकी कला द्वारा परासरण तथा सक्रिय स्थानांतरण की क्रियाएं द्वारा विभिन्न अंगों का स्थानांतरण होता है

3. किस की कोशिका पर उपस्थित अनेक एंजाइम विभिन्न संश्लेषण तथा पाचन क्रिया में भाग लेते हैं

4. ER कोशिका में अंतर आ कोशिका स्थानांतरण तंत्र के रूप में कार्य करते हैं rER मै निर्मित विभिन्न सराबी  पदार्थ कोशिका अंगों में स्थानांतरित किए जाते हैं

5. केंद्रीय विभाजन के बाद ER की ही केंद्रक कला का निर्माण करती है sER ग्लाइकोजन का संग्रह करने का कार्य करती है

6. SER कोशिका में उपस्थित दुखता हानिकारक पदार्थ को हटाने का कार्य करती है।

मैं आशा करता हूं कि हमारी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट भी करें ऐसे ही जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉक पर आते रहें और जो जो आपके मन में क्वेश्चन है उनको आप कमेंट कर सकते हैं आप कमेंट करेंगे तो हम उस टॉपिक पर भी लिखने का प्रयास करेंगे।

2 thoughts on “Endoplasmic Reticolam kya hai | अंत द्रव्य जालिका क्या है | ER ke 3 prakar”

  1. Pingback: RNA क्या है | RNA कितने प्रकार के होते है , RNA के लक्षण - RNA Free PDF Notes 2022 - Ak Study hub

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *